डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जे पी मल्होत्रा ने टैप डीसी द्वारा सेेल्ज मैनेजमेंट परफोरमैस पर आयोजित कार्यक्रम में अपनी स्पेशल प्रेजैन्टेशन दी।
Citymirrors.in-आप एक रेस में अकेले भाग सकते हैं परंतु लंबे समय के लिये आपको एक कंपनी व सहयोगी चाहिए। डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री जे पी मल्होत्रा ने यहां टैप डीसी द्वारा सेेल्ज मैनेजमेंट परफोरमैस पर आयोजित कार्यक्रम में अपनी स्पेशल प्रेजैन्टेशन में श्री मल्होत्रा ने कहा कि विश्व उच्च स्पर्धा के दौर में है, जहां विकास व स्थिरता से के लिये हमें कई चरणों से गुजरना पड़ता है। आपने कहा कि नेटवर्किंग बहुत जरूरी है। एक सेल एग्जीक्युटिव को अपनी सोच, विचार, अनुभव, विशेषज्ञता को सांझा करना चाहिए और कंपनी में बेहतर माहौल के साथ विकास की ओर कदम बढ़ाने चाहिएं। नेटवर्किंग के सिद्धांतों की विस्तारपूर्वंक जानकारी देते श्री मल्होत्रा ने कहा कि हमें अपने जूनियर्स, यस मैन और यस वूमैन या औसत दर्जे के लोगों में अधिक नहीं रहनानचाहिए क्योंकि यह हमारे लिये कफर्ड जोन बनाते हैं। आपने कहा कि अपकमिंग लोगों के साथ रहना आवश्यक है।श्री मल्होत्रा ने सुझाव दिया कि जिन लोगों के साथ हम नेटवर्क विकसित कर सकते है उनमें मेंटर, कोच, काउंसलर, अच्छा मित्र, सहपाठी, अलुमनी, सहयोगी, वैंडर,
उपभोक्ता, पड़ोसी, संबंधी, क्लब, बैंकर, ंसलटैंट, लायर्स, सीए, प्रोफैशनल आर्गेनाईजेशन, सोसायटी, फोरम
,धार्मिक नेता और डाक्टर शामिल हैं। श्री मल्होत्रा ने प्रभावी नेटवर्किंग के लिये साधन व जानकारी देते कहा कि सोशल गैदरिंग, पत्र लिखना, ईमेल करना, सोशल मीडिया में जुडऩा हमारे व्यापार को बढ़ावा देता है।
श्री मल्होत्रा ने कहा कि हमें अपने जीवन को अनुशासनात्मक बनाना होगा जिसके तहत सोशल मीडिया पर प्रत्येक कॉल का जवाब देने से बचा जाता है। श्री मल्होत्रा ने सुझाव दिया कि सोशल मीडिया के लिये ३० मिनट का समय निर्धारित किया जा सकता है और यह समय दोपहर के भोजन के बाद या वर्क प्लेस छोडऩे से पहले हो सकता है। श्री मल्होत्रा ने कहा कि वर्तमान
बिजनेस वर्ल्ड कोलैबोरेशन का है जहां प्रत्येक सदस्य एक दूसरे से बंधा हुआ है और एक दूसरे के साथ मिलकर जीतता है। आपने कहा कि यही फार्मूला
प्रोजैक्ट टीम और मार्किटिंग समूहों पर लागू होता है। यदि हमने एक लंबा सफर करना है तो हमें एक साथ चाहिए जो प्रोगै्रसिव व स्पोटिंग लोगों की होनी चाहिए।
विशेषज्ञ श्री सुभाष जगोटा ने मार्किटिंग स्टैटेजी को डेवलप करने के टिप्स दिये जबकि सेल्ज नेटवर्क व मार्किट कस्टमर तक पहुंचने के तरीके भी बताए गए।
इससे पूर्व प्रतिभागियों का स्वागत करते सुश्री चारू स्मिता ने ट्रेनिंग प्रोग्राम के प्रारूप की जानकारी दी। कार्यक्रम में २३ प्रतिभागी शामिल हुए जो एफएमसीजी, कंज्यूमर
ड्यूरेबिल, मार्किटिंग प्रोफैशन और विभिन्न अन्य आंत्रेप्यूनर्स से जुड़े हुए थे।