Citymirrors-news-फरीदाबाद। उपभोक्ता वास्तव में राजा है, यह बात जापान में ग्राहक सेवा को वर्णित करने के लिये आमतौर पर कही जाती है। उपभोक्ता की सेवा, संतुष्टि ही विकास की स्थिरता व लाभ को सुनिश्चित करती है और जब हम इस विचारधारा को अपनी कार्यपद्धति का हिस्सा बनाते हैं तो सफलता की ओर निश्चित रूप से बढऩा तय है।
यहां टैप डीसी द्वारा एक्सीलैंस इन कस्टमर्स स्पोर्ट एंड सर्विस विषय पर आयोजित अद्र्धदिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम में टैप डीसी के चेयरमैन जे पी मल्होत्रा ने उक्त विचार व्यक्त करते हुए कहा कि उपभोक्ता को सुनना और उस पर तुरंत ध्यान देना उपभोक्ता संतुष्टि की ओर महत्वपूर्ण कदम है। आपने कहा कि एक ऐसा संबंध बनाया जाना चाहिए जो हमारी बिक्री और आर्डर की पुनर्रावृत्ति में बढ़ौतरी कर सके। श्री मल्होत्रा ने कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव्ज से उपभोक्ताओं के पास विजिट करने और वर्तमान आईटी
एन्वायरमैंट का लाभ उठाने का आह्वान किया।
श्री मल्होत्रा ने कहा कि कस्टमर्स सर्विस को मूल्यवान बनाने के लिये उपभोक्ता को सुनना जरूरी है। टैप डीसी की सीईओ सुश्री चारू स्मिता मल्होत्रा ने पर्सनैल्टी डेवलवमैंट तथा अन्य क्षेत्रों में टैप डीसी की भूमिका की जानकारी इस अवसर पर दी। आपने दो नये कोर्सिज जोकि मशीन लर्निंग और एआई के हैं का उल्लेख
करते कहा कि इससे व्यक्तिगत रूप से व कंपनियों को काफी लाभ मिलेगा।
अद्र्धदिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम श्री अमित कक्कड़ द्वारा संचालित
किया गया। श्री कक्कड़ ने अपनी प्रेजैन्टेशन में विषय, रोल प्ले,
एक्सरसाईज, सम्र्पण व लागत संबंधी जानकारी दी।
ट्रेनिंग प्रोग्राम में प्रैस्टो स्टेनटेस्ट, एग्रोमैक इंजीनियरिंग,
एनई रबड़ मिल्स, कारगो पीपल लाजिस्टिक, एम के पैट्रो प्रोडक्टस, क्लास एग्रीकल्चर मशीनरी, सांई सिक्योरिटी पिंंटर्स, भारतीय बाल्वज, क्वालिटी निड्स आटोमोटिव, लिंड स्ट्रोम सर्विंस इंडिया, पोलर आटो सहित कई एमएसएमई संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हुए।
सुश्री चारू स्मिता मल्होत्रा ने कहा कि टैप डीसी उद्योगों को
वर्तमान परिवेश के अनुरूप प्रशिक्षित करने के लिये तत्पर है और इस संबंध में आयोजित किये जा रहे आयोजनों के साकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं।